Thursday 14 October 2021

Samvida Shikshak Varg 3 Full Details 2021 संविदा शिक्षक वर्ग 3

Samvida Shikshak Varg 3

Start Online Apply- 26th September to 22 October 2020

Last Date Apply Online - 20th January 2020

Last Date Of Correction - 25th April 2020

Admit Card Will Available Form 1st Week Of December 2021

MP Varg 3 Exam Date: 5th March 2022 (Starts From)

Samvida Shikshak Bharti
इससे पहले मध्यप्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2007 और 2011 में हुई थी. इसके बाद इस भर्ती का लम्बा इंतज़ार किया मध्यप्रदेश के आवेदकों ने. इससे पहले भर्ती का प्रारूप संविदा के रूप में था. और वेतन भी बहुत कम प्राप्त होता था. जिसके कारण संविदा शिक्षको को कई प्रकार की परेशानियो का सामना करना पड़ता था. इसीलिए इस बार मध्यप्रदेश सरकार ने इस बार यह भर्ती नियमित शिक्षक के रूप में लेने का निर्णय लिया हैं.

Samvida Jobs

माध्यमिक शिक्षक (वर्ग-2) और उच्च माध्यमिक शिक्षक (वर्ग 1) के लिए कुछ शर्ते निर्धारित की गयी थी जिसमे खुद को योग्य पाने के बाद ही आपने आवेदन किया हैं. जो की निम्न लिखित हैं:-
  • अधिकतम आयु सामान्य वर्ग: 40 वर्ष 
  • क्षैक्षणिक योग्यता: स्नातक और स्नाकोत्तर के साथ शिक्षा सम्बंधित डिग्री 
  • परीक्षा शुल्क: 500/250 रुपये और मध्यप्रदेश ऑनलाइन पोर्टल शुल्क 
  • माध्यमिक शिक्षक वेतन: 32800 रुपये प्रति माह
  • उच्च माध्यमिक शिक्षक: 36200 रुपये प्रति माह  
  • मध्यप्रदेश के आवेदकों को कुछ आरक्षण प्राप्त है जो की आयु से सम्बंधित हैं.

Samvida Shikshak Admit Card 2021

अब हम आपको मध्यप्रदेश संविदा शिक्षक परीक्षा के प्रवेश पत्र को डाउनलोड करने का तरीका बता रहे हैं. जिसके माध्यम से आप एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकेंगे. नीचे दिए गए तरीको पर गौर कीजिये:-
  • आवेदन के समय का आवेदन फॉर्म अपने पास रखिये.
  • एडमिट कार्ड मध्यप्रदेश प्रोफेशनल बोर्ड की घोषित होने पर आप "www.peb.mp.gov.in" वेबसाइट पर विजिट कीजिये. जो की इस भर्ती के लिए सरकारी वेबसाइट हैं. 
  • ऊपर दी गयी वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको 2 बॉक्स दिखाई देंगे. 
  • पहले बॉक्स में आप एप्लीकेशन नंबर डाले. जो की आवेदन करते समय प्राप्त आवेदन फॉर्म की प्रतिलिपि में मिल जायेगा.
  • दुसरे बॉक्स में आप अपनी जन्म तिथि का इस्तेमाल कीजिये. 
  • दोनों बॉक्स को भर देने के बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक कीजिये. 
  • आपका प्रवेश पत्र आपकी स्क्रीन पर दिखने लगेगा. 
  • इस प्रवेश पत्र के 2 प्रिंट आउट ले लीजिये. 

Samvida Shikshak Latest News

 संविदा शिक्षक की ताजा खबर यही हैं की अभी मध्यप्रदेश में आचार संहिता लगी हुई हैं और यह दिसंबर में समाप्त होने वाली हैं. और उसके तुरंत बाद वर्ग 1 की परीक्षा शुरू हो जायेगी. जिसके एडमिट कार्ड की जानकारी आपको जल्द ही दे दी जायेगी. एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने का तरीका ऊपर दिया गया हैं.

Atithi Shikshak Mp

मध्यप्रदेश की नियमित शिक्षक भर्ती में अतिथि शिक्षको को विशेष आरक्षण दिया गया हैं. जिसमे उन्हें 3 वर्ष और 200 दिन का कार्यकाल निर्धारित किया गया हैं. सभी शर्तो पर योग्य पाने के बाद ही अतिथि शिक्षक आवेदन करे.

Samvida Varg

संविदा शिक्षक भर्ती को तीन वर्गों में बात जाता हैं जो की प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षण के अनुसार निर्धारित हैं. प्राथमिक शिक्षक कक्षा पहली से पांच के बच्चो को पढ़ाएंगे. माध्यमिक शिक्षक कक्षा 6 से 8 तक के बच्चो को पढ़ाएंगे.  और उच्च माध्यमिक शिक्षक नौवी, दसवी, ग्यारहवी और बारहवी को पढ़ाएंगे. यह वितरण बाद में स्कूल के हिसाब से किया जा सकता हैं.

Mppeb Samvida

मध्यप्रदेश में संविदा शिक्षक की भर्ती परीक्षा MP व्यापम द्वारा ली जाती थी. परन्तु अब यह परीक्षा MP PEB द्वारा ली जा रही हैं. यह कोई नया विभाग नहीं हैं. यह व्यापम का ही नया नाम है जो की व्यापम ने जुलाई 2017 ने अपना नया नाम MPPEB रख लिया था. शेष नियम पुराने ही लागू होते हैं.

Samvida Book
संविदा शिक्षक में सफल होने के लिए आपको सिर्फ एक या दो पुस्तकों पर आश्रित नहीं होना चाहिए. बल्कि आपको कई प्रकाशको की पुस्तक पढनी चाहिए. अभी मध्यप्रदेश में उपकार और अरिहंत प्रकाशको की पुस्तके बहुत प्रचलित हैं तो आप अपने नजदीकी बुक स्टोर में जाकर इनको खरीद सकते हैं.

Samvida Requirement
  •  न्यूनतम आयु: 21 वर्ष 
  • अधिकतम आयु: 40 वर्ष
  • बारहवी, स्नातक और स्नाकोत्तर (कोई भी एक)
  • शिक्षा सम्बंधित डिग्री या डिप्लोमा 
Samvida Rules
संविदा शिक्षक में आवेदन करने के लिए आप ऊपर दिए गए निर्देशों का पालन करे और साथ ही जाति आरक्षण और अन्य सभी प्रकार के आरक्षण की शर्तो को अवश्य पढ़ ले.
  • MP संविदा शिक्षक भर्ती में महिलाओ को 50% आरक्षण प्राप्त हैं.
  • अतिथि शिक्षको को 25% आरक्षण प्राप्त हैं. (नियम शर्ते लागू)
Samvida Online Registration

 सविदा शिक्षक या नियमित शिक्षक (प्राथमिक शिक्षक, माध्यमिक शिक्षक और उच्च माध्यमिक शिक्षक) के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार्य किया जाते हैं जो की मध्यप्रदेश ऑनलाइन पोर्टल के जरिये प्राप्त किये जाते हैं. मध्यप्रदेश ऑनलाइन पोर्टल मध्यप्रदेश सरकार का ऑनलाइन पोर्टल है जिसमे ऑनलाइन फीस और अन्य कई प्रकार के कार्य किये जाते हैं.

What Is Samvida Jobs
संविदा अब नियमित शिक्षक हैं. अब आपको बता दे शिक्षक जैसे नाम से आपको समझ आ जायेगा की इनका क्या कार्य होता हैं. मध्यप्रदेश शिक्षक भर्ती में चयनित आवेदक सिर्फ मध्यप्रदेश के सरकारी स्कूल में पढ़ाएंगे. और उनका वेतन मध्यप्रदेश सरकारी द्वारा ही निर्धारित किया जाएगा. और राज्य सरकार के कर्मचारी कहलायेंगे.

Mp Samvida Shikshak Pay Scale

MP संविदा शिक्षक का वेतन का निर्धारण कुछ इस प्रकार हैं. उच्च माध्यमिक शिक्षक के पद में 36200 रुपये और महंगाई भत्ता मिलेगा. इसी प्रकार माध्यमिक शिक्षक पद के लिए 32800 रुपये और महंगाई भत्ता मिलेगा. अभी वर्ग 3 (प्राथमिक शिक्षक) पात्रता परीक्षा का विज्ञापन नहीं आया है इसीलिए उसका वेतन का सिर्फ अनुमान लगाया जा सकता हैं और हमारे अनुमान के अनुसार वर्ग 3 के लिए 25000 रुपये के लगभग वेतन मिल सकता हैं.
No comments :

No comments :

Post a Comment